Black Lives Matter Founder Patrisse Cullors Resigns After Making Millions Of Dollars

ब्लैक लाइव्स मैटर नामक आंदोलन की सह संस्थापक पैट्रिस कलर्स ने लाखों डॉलर कमाने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया । उनका इस्तीफा समूह के वित्त और कुलर्स की व्यक्तिगत संपत्ति विवाद के बीच आया है| – जिसमें एक अचल संपत्ति खरीदने का मामला भी शामिल है जिसमें अमेरिका में 3.2 मिलियन डॉलर में चार उच्च- कोटि के घरों को हथियाने का भी मामला  है।

टेलीग्रा पर हमसे जुड़ें

ब्लैक लाइव्स मैटर की सह-संस्थापक ने  गुरुवार को घोषणा की कि वह अपनी भव्य जीवन शैली को लेकर आलोचनाओं के बीच कार्यकारी निदेशक के पद से इस्तीफा दे रही हैं।

पैट्रिसे कुलर्स (37) – जो लगभग छह वर्षों से ब्लैक लाइव्स मैटर ग्लोबल नेटवर्क फाउंडेशन को लीड कर रही थी  उन्होंने कहा कि अब वह एक किताब और टीवी पर ध्यान देंगी ।

“कुलर्स ने कहा कि “मैंने बुनियादी ढांचे, समर्थन, और आवश्यक नीतियों और नींव का निर्माण कर दिया है, ताकि मैं छोड़ सकूं, और “ऐसा लगता है कि यह सही समय है।”

लेकिन उनका इस्तीफा समूह के वित्त और कुलर्स की निजी संपत्ति पर विवाद के चलते आया है – जिसमें एक अचल संपत्ति खरीदने का मामला भी शामिल है, जिसमें एक रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने पिछले महीने में 3.2 मिलियन डॉलर में चार उच्च कोटि घरों पर कब्ज़ा कर लिया था।

बीएलएम(BLM) फाउंडेशन ने फरवरी में खुलासा किया कि मई 2020, जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या  के बाद पिछले साल ही इसने केवल $90 मिलियन से अधिक की कमाई की है|

फाउंडेशन के आलोचकों का तर्क है कि उस पैसे का अधिक हिस्सा पुलिस की बर्बरता के शिकार अश्वेत पीड़ितों के परिवारों को जाना चाहिए था, जो अपने आघात और नुकसान से निपटने के लिए आवश्यक संसाधनों तक पहुंचने में असमर्थ रहे हैं।

ओक्लाहोमा सिटी बीएलएम आन्दोलन के अध्यक्ष और #BLM10 के प्रतिनिधि रेव टी. शेरी डिकरसन ने कहा कि “यह सबसे दुखद पहलू है,” आयोजकों के एक राष्ट्रीय समूह ने सार्वजनिक रूप से फंडिंग और पारदर्शिता  की आलोचना की है।

डिकर्सन ने कहा “मुझे पता है कि कुछ (परिवार) शोषित महसूस कर रहे हैं, उनके दर्द का शोषण किया गया है, और यह ऐसा कुछ नहीं है जिससे मैं कभी भी शामिल होना चाहता हूं,” ।

इस बीच, एक जांच में यह पाया गया है कि एक्टब्लू के माध्यम से 99.64% ब्लैक लाइव्स मैटर का ‘डिफंड द पुलिस’ डोनेशन जो बिडेन को गया, एक्टब्लू एक डेमोक्रेट धन उगाहने वाला मंच है जो राष्ट्रपति अभियान के लिए बिडेन का सबसे बड़ा डोनर था।

जैसा  कि पिछले साल ग्रेटगेमइंडिया  द्वारा रिपोर्ट किया गया था, बीएलएम समूह के निदेशक मंडल में कम से कम एक आतंकवादी था.

Thousand Currents – बीएलएम के मुख्य संचालन को वित्त पोषित करने वाला समूह है और इसका उपाध्यक्ष  सुसान रोसेनबर्ग है जोकि एक आतंकवादी के रूप में जाना जाता है।

रोसेनबर्ग 19 मई कम्युनिस्ट संगठन (M19) के सदस्य थे। विलियम रोसेनौ ने अपनी पुस्तक में Tonight We Bombed the U.S. Capitol में बताया है कि M19 “देश का एकमात्र महिला संचालित आतंकवादी समूह” है।

इस दौरान, ग्रेटगेमइंडिया जांच ने एक और चरमपंथी आंदोलन का खुलासा किया है जिसे आईएसआईएस और ब्रिटिश खुफिया से संबंधों के साथ बीएलएम की अनौपचारिक आतंकवादी शाखा माना जाता है।

एंटीफा, ब्रिटिश खुफिया द्वारा पैदा किया गया  एक आतंकवादी संगठन के रूप में माना जाता है, अमेरिकी खुफिया विभाग लंबे समय से इसे अमेरिकी धरती पर पैर जमाने से पहले एक आतंकवादी संगठन के रूप में बाधित करने के लिए जाना जाता है।

Read this article in English on GreatGameIndia.

लोकप्रिय लेख