Man's Lung Bursts Pushing His Heart To The Right While Running Wearing A Mask

कोरोना वायरस के जनक वुहान शहर में एक आदमी का फेफड़ा 90% संकुचित होकर फटने से उसका दिल उसके शरीर के दाहिनी ओर आ गया. स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना ​​​​है कि आदमी का फेफड़ा इसलिए फट गया क्योंकि उसने दौड़ते समय मास्क पहन रखा था।

टेलीग्रा पर हमसे जुड़ें

चीन में फेस मास्क पहनकर दो मील से ज्यादा दौड़ने की वजह से एक शक्श का फेफड़ा फैट गया।

UK के SUN की एक खबर के अनुसार 26 वर्षीय जॉगर को वुहान सेंट्रल अस्पताल ले जाया गया, जहां सांस लेने में कठिनाई होने के बाद उसके संकुचित फेफड़े की सर्जरी की गई। .

डॉक्टरों ने पाया कि आदमी का बायां फेफड़ा 90 प्रतिशत संकुचित हो गया था, जिससे उसका दिल उसके शरीर के दाहिनी ओर चला गया।

फेफड़ों में ऐसे बदलाओं को न्यूमोथोरैक्स के रूप में जाना जाता है, जो तब होता है जब हवा फेफड़े और छाती की दीवार के बीच की जगह में लीक हो जाती है, जिससे सांस की तकलीफ और संभावित घातक जटिलताएं होती हैं।

स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना ​​​​है कि आदमी का फेफड़ा इसलिए फट गया क्योंकि उसने दौड़ते समय मास्क पहन रखा था।

शारीरिक गतिविधि से जुड़ी दो अन्य घटनाओं में, दो चीनी लड़के हाल ही में जिम क्लास के दौरान मास्क पहने हुए थे जिससे उनकी मौत हो गयी।

14 वर्षीय दोनों लड़के शारीरिक परीक्षण के लिए दौड़ रहे थे, तभी वे अचानक ट्रैक पर ही गिर गए। एक लड़के के मृत्यु प्रमाण पत्र में म्रत्यु का कारण अचानक कार्डियक अरेस्ट बताया गया है।

COVID-19 महामारी के प्रकोप के बाद से, दुनिया भर में लोगों ने एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए फेसमास्क का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

साथ ही कई देशों की सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय लोगों को अपने घर से बाहर निकलने पर फेसमास्क पहनने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

लेकिन आज तक प्रसार को नियंत्रित करने में फेसमास्क की प्रभावकारिता निर्धारित नहीं की गई है। इसलिए COVID के खिलाफ फेसमास्क कितने प्रभावी हैं?

फेसमास्क के प्रतिकूल मनोवैज्ञानिक, शारीरिक और स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में बारुच वेन्शेलबोइम द्वारा किए गए एक अध्ययन से इसका उत्तर मिलता है।

Read this article in English on GreatGameIndia.

लोकप्रिय लेख