Iceland Witnessed Rare Cluster Of More Than 10,000 Earthquakes In A Week

आइसलैंड में एक सप्ताह के भीतर 10000 से अधिक भूकंप के दुर्लभ समूह देखा गया। यूरोप और उत्तरी अमेरिका के बीच स्थित, आइसलैंड अक्सर भूकंपों की चपेट में आ जाता है इसकी सबसे बड़ी वजह है यह जहाँ स्थित हैं वहां दो महाद्वीपीय प्लेट एक दूसरे से दिन-ब-दिन आगे बढ़ रहे है। जबकि बाद में झटके आम हैं, कि एक पंक्ति में कई फाल्ट एक दुर्लभ घटना है।

आइसलैंड ने एक सप्ताह में 10,000 से अधिक भूकंपों के दुर्लभ क्लस्टर को देखा

प्राकृतिक घटना की एक दुर्लभ घटना में थोड़ा उत्तर अटलांटिक राष्ट्र देखा है पिछले बुधवार के बाद से 10,000 से अधिक भूकंप देखे गए हैं और स्पंदन अभी भी चल रहा है।

इन भूकंपों की सबसे अधिक हिंसक माप रिक्टर पैमाने पर 5.7 थी और इसने राजधानी क्षेत्र को हिला दिया, रेक्जाविक की सड़कों और घरों में झटके महसूस किए गए। यह सबसे भयंकर भूकंप है जिसने कई वर्षों में देश को हिला कर रख दिया है ।

अच्छी खबर यह है कि इन सबके बावजूद  भी कोई घायल नहीं हुआ क्यूंकि कई नागरिक महामारी के कारण घर से काम कर रहे हैं, खासकर शहरी इलाकों में।

खबरों के अनुसार, भूकंप बुधवार की सुबह से लेकर शुक्रवार की सुबह तक लगातार जारी रहा। और यह सब कब खत्म होगा अभी यह कहना आसान नहीं है।

भूकंप के इन सभी झटकों में से कई किसी  बिंदु पर बंद हो जाते हैं। आमतौर पर सबसे तेज भूकंप पहले आता है। यह कुछ समय के लिए चला जाता है और फिर अंत तक समाप्त होने तक धीरे धीरे कमजोर पड़ता जाता है लेकिन नियमित तौर पर इसके झटके आते रहते हैं । तथ्य यह है कि पृथ्वी को फिर से संतुलन बनाने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा से छुटकारा मिल रहा है जैसा कि हाल्डोर्सन द्वारा समझाया गया है।

दुनिया के अन्य हिस्सों में भूकंप एक दुर्लभ घटना है लेकिन आइसलैंड में ये नियमित घटनाएं हैं। हाल्डोर्सन ने यह भी कहा कि यह आइसलैंडर्स के लिए  यह बहुत आम है क्योंकि वे भूकंप के क्षेत्र के बीच में रहते हैं।

इससे यह भी पता चलता है कि वे फ्लूटर्स के लिए भी तैयार हैं। आइसलैंड में दुनिया में भूकंप से सुरक्षा के संबंध में बहुत सख्त नियम हैं और स्कूलों में यह भी सिखाया जाता है कि इन स्थितियों में कैसे सुरक्षित रहें।

डेनमार्क और ग्रीनलैंड ट्राइन डाहल-जेनसेन के राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण में भूकंपों के वरिष्ठ शोधकर्ता के अनुसार भूकंप की बड़ी धाराएं आइसलैंड के लिए बहुत दुर्लभ हैं इस बात से विभाग में कोई अनजान नहीं है।

आइसलैंड आमतौर पर भूकंपों की चपेट में आ जाता है क्योंकि यह एक ज़ोन के बीच में स्थित है जहाँ दो महाद्वीपीय प्लेटें एक दूसरे से लगातार दूर जा रही हैं और साथ ही उत्तरी अमेरिकी कॉन्टिनेंटल प्लेट संयुक्त राज्य अमेरिका को और आगे और दूसरी ओर यूरोप से दूर खींचती है। जबकि यूरेशियन प्लेट विपरीत दिशा में खींचती है।

इस दरार को सिलफ्रा दरार के रूप में जाना जाता है जो देश भर में एक दृश्य प्रमाण के रूप में चलती है जो कई पर्यटकों और गोताखोरों को आकर्षित करती है।

द्वारा रिपोर्ट की गई ग्रेटगैमइंडिया इससे पहले, पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के बीच कमजोर पड़ रहा है, जिससे उपग्रहों और अंतरिक्ष यान बाधित हो रहे हैं।

वैज्ञानिकों ने इस घटना का अध्ययन किया, दक्षिण अटलांटिक विसंगति (SAA) का कहना है कि पृथ्वी का चुंबकीय क्षेत्र उल्टा होने वाला है।

नासा ने बताया है कि आधुनिक लैपटॉप तब दुर्घटनाग्रस्त हो गए जब अंतरिक्ष शटल की उड़ानें विसंगति से गुजरीं। 2007 में ग्लोबल अटलांटिक नेटवर्क के उपग्रहों की विफलता का कारण दक्षिण अटलांटिक एनोमली को माना जाता है।

आखिरी बार “जियोमैग्नेटिक रिवर्सल” 780,000 साल पहले हुआ था

अपने में भेजें युक्तियाँ और प्रस्तुतियाँ हमें सीधे लिख कर। को हमारे साथ शामिल हों WhatsApp अधिक बुद्धि और अपडेट के लिए।

हमें मानवता के सामने गहरे राज्य के खतरों पर हमारी स्वतंत्र और खोजी अनुसंधान आधारित पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आपके समर्थन की आवश्यकता है। आपका योगदान हालांकि छोटा है जो हमें बचाए रखने में मदद करता है। कृपया GreatGameIndia का समर्थन करने पर विचार करें।

ग्रेटगेमइंडिया का समर्थन करें

Read this article in English on GreatGameIndia.

लोकप्रिय लेख