New Evidence Reveal FBI And NYPD Involvement In Assassination Of Malcom X

  1. नए साक्ष्य के अनुसार नागरिक अधिकार कार्यकर्ता  ‘मैल्कम एक्स’ की म्रत्यु एक साजिश थी जिसे एनवाईपीडी और एफबीआई ने अंजाम दिया थाएनवाईपीडी और एफबीआई  के द्वारा मैल्कम एक्स की हत्या 56 साल पहले हार्लेम में की गई थी।

एक अंडरकवर पुलिस अधिकारी ने एक लिखित ख़त के माध्यम से इस बात की जानकारी दी है और यह पुलिस अधिकारी खुद इस ऑपरेशन में शामिल था ।

उस पुलिस अधिकारी का नाम रे वुड बताया जा रहा है जो इस वक़्त जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं, रे वुड ने एक पत्र के माध्यम से स्वीकार किया कि यह NYPD और FBI द्वारा एक साजिश थी। 

रे वुड द्वारा किए गए कबूलनामे के अनुसार, वह भी साजिश में शामिल था और उसकी जिम्मेदारी हत्या से कुछ दिन पहले मैल्कम एक्स के सुरक्षा विवरण जुटाने की थी। 1965, फरवरी में हार्लेम में मैल्कम एक्स की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

रे को यह सुनिश्चित करना था कि ऑडलबोन बॉलरूम में मैल्कम एक्स के लिए कोई  खूफिया दरवाजा नहीं था, जहां उनकी हत्या की गई थी।

रे वुड द्वारा यह पत्र लिखे जाने के बाद, मैल्कम एक्स की बेटियां हत्या की जांच कराने की गुहार लगा रही हैं।

उन्हें रे के परिवार के सदस्यों के साथ साथ बेन क्रम्पजो का समर्थन मिल रहा है  जोकि एक उच्च-प्रोफ़ाइल नागरिक अधिकार अटॉर्नी है ।

अटॉर्नी रे हेमलिन नें “मैल्कम एक्स, डॉ. बेट्टी शाज़ाज़, और उनके परिवार को संबोधित  करते हुए कहा कि “हम जो करने की कोशिश कर रहे हैं, वह है कि न्यायिक न्याय के बारे में बात करें, और वकीलों के रूप में – अथक न्याय को आगे बढ़ाने की कोशिश करें,” 

सोमवार को एफबीआई ने दोबारा जांच कराने को लेकर निम्नलिखित बयान जारी करके जवाब दिया।

“एफबीआई के न्यूयॉर्क फील्ड कार्यालय को हाल ही में मालकॉम एक्स की मौत के आसपास की परिस्थितियों के बारे में रिपोर्टिंग के बारे में पता है।

पिछले कई महीनों में, हमने मैनहट्टन डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी के कार्यालय के साथ सहकारी रूप से काम किया है ताकि इस मामले की समीक्षा में सहायता कर सके और एफबीआई होल्डिंग्स से संबंधित दस्तावेज प्रदान कर सके।

आज का एफबीआई न्याय की महान खोज के लिए खड़ा है, और हम हर हाल में  समीक्षा का समर्थन करना जारी रखेंगे। ”

NYPD ने भी शनिवार को जवाब दिया।

“कई महीने पहले, मैनहट्टन जिला अटॉर्नी ने जांच और अभियोजन की समीक्षा शुरू की, जिसके परिणामस्वरूप माल्कॉम एक्स की हत्या के दो दोषी पाए गए।

NYPD ने जिला अटॉर्नी को उस मामले से संबंधित सभी उपलब्ध रिकॉर्ड प्रदान किए हैं। विभाग हर तरह से उस समीक्षा में सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है। ”

अपने में भेजें युक्तियाँ और प्रस्तुतियाँ हमें सीधे लिख कर। को हमारे साथ शामिल हों WhatsApp अधिक बुद्धि और अपडेट के लिए।

Read this article in English on GreatGameIndia.

लोकप्रिय लेख